बुखार से हैं परेशान तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक काढ़ा, जानें कैसे बनाएं ये रामबाण दवा

बुखार से हैं परेशान तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक काढ़ा, जानें कैसे बनाएं ये रामबाण दवा

सेहतराग टीम

हमारे समाज में पहले से ही आयुर्वेद पर बहुत भरोसा किया जाता है। वहीं अब भी किया जा रहा है। कोई भी रोग हो उसे आयुर्वेद जड़ से खत्म करने की गारंटी भी देता है। इसलिए तो अक्सर लोग आयुर्वेदिक इलाज करते हैं। वहीं अगर आज के समय में आपको बुखार है तो घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आयुर्वेद इसे भी ठीक करने में सक्षम है।

पढ़ें- सात्विक आहार क्या है, वज़न घटाने और इम्यूनिटी बढ़ाने में कैसे मदद करता है?

खराब मौसम के कारण अधिकतर लोगों को बुखार की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप दवाओं के बजाय ये आयुर्वेदिक काढ़ा का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको बुखार की समस्या से जड़ से राहत मिलेगी। काढ़ा विभिन्न तरह की आयुर्वेदिक हर्ब, मसालों आदि से मिलाकर बनाया जाता है। जिसका सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। जिससे आप किसी भी तरह के संक्रमण से खुद को बता सकते है। जानिए इस बेहतरीन आयुर्वेदिक काढ़ा के बारे में।

काढ़ा बनाने के लिए सामग्री (Ingredients for Kadha in Hindi):

  • 20-25 तुलसी की पत्तियां
  • एक छोटा सा अदरका टुकड़ा
  • 4-5 काली मिर्च
  • डेढ़ कप पानी

ऐसे बनाएं आयुर्वेदिक काढ़ा (How to Make Ayurvedic Kadha for Fever in Hindi):

एक पैन में पानी डालकर उबाले। इसके बाद इसमें तुलसी, काली मिर्च और अदरक को कद्दूकस करके डाल दें और धीमी आंच में पकने दें। जब पानी आधा रह जाए तो गैस बंद करके इसे एक कप में छान लें। इसके बाद आराम से धीमे-धीमे करके इसका सेवन कर लें।  अगर आपको अधिक बुखार आ रहे हैं तो दिन में 2 बार भी इसका सेवन कर सकते हैं।

 गुलाब जल भी है फायदेमंद (Gulab Jal For Fever in Hindi):

गुलाब जल में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आसानी से आपके बुखार को छूमंतर कर सकता है। अगर आपको तेज बुखार हैं तो माथे में ठंडे पानी की पट्टियां रखें। अगर आप चाहते हैं कि तुरंत लाभ मिले तो इसके लिए ठंडे पानी में एक चम्मच गुलाबजल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इस पानी से पट्टियां रखें। इसके अलावा एक आइस-बैग में गुलाब जल भी डाल सकते हैं और इसे स्पंजिंग के लिए उपयोग कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

इन आयुर्वेदिक नुस्खों से दुरुस्त रहती है दिल की सेहत

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।